DISEQC स्विच क्या है? डिश के लिए DISEQC स्विच कैसे काम करता है?

Spread the love

DISEQC स्विच क्या है?

DISEQC का अर्थ है (Digital Satellite Equipment Control )डिजिटल सैटेलाइट उपकरण नियंत्रण। DISEQC स्विच हमें एक सैटेलाइट रिसीवर के लिए एक से ज्यादा   एलएनबी का उपयोग करने की अनुमति देता है। जिसमे आप हर पोर्दोट के लिए अलग अलग LNB का उपयोग कर सकेंगे यानि ku-band/c-band. जैसे की 1 एलएनबी केयू बैंड एलएनबी या 1 सी बैंड और अन्य एक केयू बैंड दोनों हो सकते हैं।

पहले हम अपने उपग्रह रिसीवर में सिग्नल प्राप्त करने के लिए एलएनबी में से हर एक के लिए एक अलग आउटपुट पोर्ट का उपयोग कर रहे थे। लेकिन जब DISEQC आया तो एक DISEQC का उपयोग करके ज्यादा उपग्रह के सिग्नल को एक ही रिसीवर के लिए आउटपुट देता है,जिसकी मदद से हम एक से अधिक LNBs कनेक्ट कर सकते है एक सिंगल रिसीवर के लिए।

रिसीवर के द्वारा LNB मै जितना पॉवर सप्लाई होता है Polarization उस पर निर्उभर करता है रिसीवर के द्वारा भेजने वाले पॉवर सप्यलाई यदि डीसी वोल्टेज 12.5 v से 14.5 V के बीच है तो  polarization vertical है। यदि यह 15 v से 24 v के बीच है तो polarization horizontal है।

DISEQC हमें पोलारिटी, फ़्रीक्वेंसी बैंड और उपग्रह की स्थिति का चयन करने की अनुमति देता है।

डिश के लिए DISEQC स्विच कैसे काम करता है?

जैसा कि चित्र में ऊपर दिखाया गया है कि DISEQC स्विच 4 LNBs से जुड़ा है। यह DISEQC स्विच के चार(4)इनपुट हैं, जबकि यह एक आउटपुट देता है। यह आउटपुट सैटेलाइट रिसीवर में जाता है।

इसी तरह अगर 4 से भी ज्यादा डिश एंटीना को एक रिसीवर मै चलाना है तो 8 in1 DISEQC का उपयोग करके किया जा सकता है , चित्र में ऊपर दिखाया गया है कि DISEQC स्विच 8 LNBs से जुड़ा है। यह DISEQC स्विच के आठ(8) इनपुट हैं, जबकि यह एक आउटपुट देता है। यह आउटपुट सैटेलाइट रिसीवर में जाता है।

इस प्रकार DISEQC स्विच का उपयोग करके हम एक रिसीवर के लिए एक से ज्यादा LNB का उपयोग कर सकते हैं।

उच्च आवृत्ति संकेतों को प्राप्त करने के लिए एक 22 khz टोन LNB को भेजा जाता है। इसलिए यदि LNB को यह टोन मिलता है तो इसका आंतरिक 9.75 GHz ऑसिलेटर सक्रिय हो जाता है। यदि यह 22 KHz का टोन LNB को प्राप्त नहीं होता है, तो LNB को कम आवृत्ति के संकेत मिलते हैं। तो यह 22 KHz का टोन जनरेटर सैटेलाइट रिसीवर के अंदर होता है, जो इस टोन को भेजता है।

कई प्रकार के उपग्रह रिसीवर भी हैं जिनमें हमें केवल आवृत्ति को इनपुट करने की आवश्यकता होती है। फिर उपग्रह रिसीवर स्वचालित रूप से मौसम तय करता है कि उसे 22 केएचजेड टोन भेजना चाहिए या नहीं।
इस प्रकार DISEQC स्विच का उपयोग करके हम एक एकल उपग्रह रिसीवर के लिए एक से अधिक LNB का उपयोग कर सकते हैं।

DISEQC संस्करण
DISEQC के तीन संस्करण हैं।

DISEQC संस्करण 1.0

इसका उपयोग 2 रास्ता या 4 रास्ता DISEQC स्विच संचालित करने के लिए किया जाता है,

DISEQC 1.2 Version

यह संस्करण 1.0 का अधिक उन्नत संस्करण है। इस संस्करण में यह एलएनबी को नियंत्रित करता है और साथ ही डिश को चलाने के लिए सैटेलाइट रिसीवर से मोटर तक की शक्ति प्रदान करता है। इस डिश का आकार 1 मीटर हो सकता है।
कई प्रकार के उपग्रह रिसीवर भी हैं जिनमें हमें केवल आवृत्ति को इनपुट करने की आवश्यकता होती है। फिर उपग्रह रिसीवर स्वचालित रूप से मौसम तय करता है कि उसे 22 केएचजेड टोन भेजना चाहिए या नहीं।
इस प्रकार DISEQC स्विच का उपयोग करके हम एक एकल उपग्रह रिसीवर के लिए एक से अधिक LNB का उपयोग कर सकते हैं।

DISEQC 2.0 Version

यह संस्करण दो तरह से संचार प्रदान करता है। यह स्विचिंग फ़ंक्शन के निदान और नियंत्रण के लिए जिम्मेदार है।

तो अगर आप 4 LNB का उपयोग कर रहे हैं तो DISEQC संस्करण 1.0 पर्याप्त है। पकवान को चलाने के लिए कम से कम DISEQC संस्करण 1.2 की आवश्यकता है।

DISEQC स्विच का कार्य करना

DISEQC संदेश 22 KHz टोन के एक छोटे विस्फोट में भेजे जाते हैं। डिजिटल बाइट्स में संदेश भेजे जाते हैं। इस बाइट में 8 बिट्स होते हैं। बाइट्स के लिए 0 या 1 बिट्स हो सकते हैं जो सिग्नल में सूचना भेजने पर निर्भर करते हैं।

पहले बाइट को फ्रेमिंग बाइट कहा जाता है। मान लें कि अगर जानकारी 11100 जैसी है तो इसका मतलब है कि यह स्लेव डिवाइस को सुनना है। यदि 6 वीं बिट 0 है, तो यह मास्टर से दास की आज्ञा है और यदि यह बिट 1 है, तो इसका मतलब है कि दास उत्तर दे रहा है। यदि प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, तो 7 वां बिट 1 है अन्यथा यह 0. है 8 वां बिट को फिर से प्रस्तुत करना है संदेश क्योंकि उत्तर को अंतिम संदेश नहीं मिला है।

दूसरा बाइट यह परिभाषित करता है कि यह संदेश किस डिवाइस के परिवार का है। 8 बिट बिट डिवाइस के प्रकार को परिभाषित करता है जिसे स्विच और एलएनबी आदि किया जा सकता है, जबकि एक प्रकार का उपयोग पिछले 4 बिट्स के लिए किया जाता है। यदि इस पते पर संदेश का उपयोग किया जाता है तो हम इसे 0 का उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह संदेश सभी के लिए खुला है।

यह सब DISEQC स्विच के बारे में है।

DiseqC switch को कैसे यूज करते हैं ?

diceqcswitch,

diseqc switch setup,
diseqc switch problems,
diseqc switch signal loss,
diseqc switch repair,
diseqc switch 8×1,
diseqc switch,
diseqc switch setting in receiver,
diseqc switch 4×2,
diseqc switch not working,
diseqc switch 4×1,
diseqc switch setting,
diseqc switch price,
diseqc switch 2×1,
diseqc switch 8×1 price,

JK Dish Info

I'm Jayesh Kumar for sharing all Satellites Information and free Channel update

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Open chat
1
Hello
Welcome to The JK Dish Info
We will Reply Soon , Stay tuned
check out:
1.https://www.youtube.com/jkdishinfo
2.www.jkdishinfo.com