What is the difference between C-band And Ku-Band

Spread the love

Difference between C-band And Ku-Band

हमारे बहोत सारे नए दोस्त अभीतक ये सही मायने मै नहीं समजते है की आखिर c-band और ku-band मै क्या अंतर होता है|

For Beginners

फ्री टू एयर उपग्रह टीवी चैनल्स देखने वाले नए लोग शुरुआती स्तर पर कू बैंड और सी बैंड आवृत्तियों के बीच अंतर जानने के लिए कोशिश करते हैं। लेकिन आज मैं ku-band और c-band आवृत्तियों के बीच के अंतर को समझाऊंगा। मेरा सुझाव है कि इसे पढ़ने के बाद, आपको Prime focus और Offset dishes के बीच के अंतरों की भी जाँच करनी चाहिए। यह स्पष्ट है कि सैटेलाइट संचार का उपयोग बहोत सारे फिल्ड के लिए किया जाता है जैसे की मौसम ,टेली कोम्अयुनिकेशन ,स्नुपेस रिचर्प्रस जैसे अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जाता है, लेकिन आज के इस पोस्ट में मैं खुद को केवल सैटेलाइट टीवी रिसेप्शन तक सीमित कर रहा हूं।

C-Band/Ku-Band

तो चलिये बात करते है मुख्य रूप से यूज़ होने वाले band से शुरू करें।

C-Band (सी बैंड)

यह एक विशिष्ट सी बैंड Satellite TV की फ्वीकवंसी है

5150
सी बैंड आवृत्तियों के लक्षण

सी बैंड frequency मै केवल चार अंक होते हैं। आप उन्हें शाब्दिक रूप से गिन सकते हैं।
सी बैंड frequency range 3.7 – 4.2 गीगाहर्ट्ज (या 5150 से 5750 मेगाहर्ट्ज) गीगाहर्ट्ज और मेगाहर्ट्ज के लिए गीगाहर्ट्ज और मेगाहर्ट्ज है।
कम आवृत्तियों के कारण, सी बैंड तरंगों में तरंग दैर्ध्य होते हैं।
क्योकि हम बड़ी wavelengths (तरंग दैर्ध्य) की बात कर रहे हैं, तो ऐसी frequency को प्राप्त करने के लिए एक बड़ी डिश की आवश्यकता होती है।
सी बैंड फ्रिक्वेंसी प्राप्त करने के लिए प्राइम फ़ोकस डिश का उपयोग किया जाता है।
सबसे कम व्यावसायिक रूप से उपलब्ध प्राइम फ़ोकस डिश 1.2 मीटर है।

Ku-Band (कू बैंड)

यह एक विशिष्ट केयू बैंड आवृत्ति है

11090
कू बैंड आवृत्तियों के लक्षण

कू बैंड frequency मै पांच अंक होते हैं, सी बैंड आवृत्तियों की तुलना में एक अधिक है। यह सबसे अधिक ध्यान देने योग्य अंतर है।
केयू बैंड आवृत्ति रेंज 11.7 – 12.2 गीगाहर्ट्ज (या 9750 से 10600 मेगाहर्ट्ज) है कि ये आवृत्ति सी बैंड आवृत्ति रेंज की तुलना में अधिक कैसे हैं।
उच्च आवृत्तियों के कारण, कू बैंड तरंगों में wavelengths (तरंग दैर्ध्य) कम होते हैं।
कम तरंगदैर्ध्य का मतलब है कि आपको इन आवृत्तियों को प्राप्त करने के लिए एक छोटे से डिश की आवश्यकता है।
केयू बैंड आवृत्तियों को प्राप्त करने के लिए ऑफसेट डिश का उपयोग किया जाता है।
सबसे छोटा व्यावसायिक रूप से उपलब्ध ऑफसेट डिश केवल 60 सेमी व्यास का है। हालांकि आप 30 सेंटीमीटर की डिश भी पा सकते हैं।

अब हम एक उपग्रह टीवी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली आवृत्तियों को पढ़ने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं। जिन दो आवृत्तियों का मैंने ऊपर उल्लेख किया है, उन्हें G-Sat 15 उपग्रह द्वारा 93.5 डिग्री पूर्व में तैनात किया गया है। इस उपग्रह में C बैंड और कू बैंड ट्रांसपोंडर दोनों हैं। कु बैंड टीवी स्टेशनों को प्राप्त करने के लिए 1.2 मीटर प्राइम फ़ोकस डिश और एक अलग छोटा 60 सेमी डिश स्थापित करके आप सी बैंड टीवी स्टेशन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में मैं 60cm डिश का उपयोग करके सभी इंडिया और पाकिस्तान कू बैंड आवृत्तियों पर बंद हूं। यूनिवर्सल एलएनबी हैं जो सी बैंड और केयू बैंड फ्रीक्वेंसी दोनों प्राप्त कर सकते हैं और हमने दोनों सेटेलाइट को ट्लेरेक करके दिखाया है | यु-ट्यूब आप देख सकते हो और आप भी उसका उपयोग कर सकते हो |

अब अगर इस उपग्रह पर एक टीवी स्टेशन विज्ञापन कर रहा था तो यह आपको कुछ इस तरह प्रदान करेगा: –

11880 वी 27500 या
11880 पोलारिटी, V सिंबल रेट 27500 या
11880 वी 27500

टीवी कंपनी जिस भी तरीके से किसी भी तरह से सार्वभौमिक रूप से स्वीकार करती है कि संख्या का पहला बैच आवृत्ति है। इस मामले में यह 11880 है। अगली बात जो आती है वह है पोलारिटी (कु बैंड के लिए वी या एच) और अंत में प्रतीक दर। हालांकि जरूरत नहीं है कि कुछ टीवी प्रदाता आमतौर पर तीसरे फ्रीक की तरह एफईसी दर प्रदान करते हैं। यह चिंता मत करो क्योंकि लगभग सभी अगर हवा उपग्रह decoders के लिए सबसे मुक्त नहीं स्वचालित रूप से FEC दर उठा सकते हैं। (एफईसी रेट फॉरवर्ड एरर करेक्शन रेट)

यह एक और frequency है जो प्रदान की जा सकती है, इस मामले में एक सी बैंड frequency ।

5150 आर 5750

ध्यान दें कि पोलारिटी अब R कैसे है (C बैंड फ्रिक्वेंसी या तो V, H, R या L हो सकती है)

मैं निकट भविष्य में लिंगसैट से अंडरस्टैंडिंग, रीडिंग फ्रीक्वेंसी, पोलारिटीज और सिंबल दरों को कवर करूंगा। यदि पूर्ववर्ती वाक्य लिंक नहीं है तो मैंने अभी तक इसे कवर नहीं किया है।

दोस्तों मे हमेशा यही कोशिश करता हु की मैं हमेशा अपने दोस्तों या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की DTH या सेटेलाईट या फिर सोफ्टवेर के बारे में कोई भी प्रॉब्लम है तो आप मुझे कमेंट्स में पूछ सकते हैं. या मुझे Whatsapp कर सकते है,मैं जरुर उन प्रोब्लेम्स का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख What is the difference between C-band And Ku-Band कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और आगे नए नए विचार आपके सामने प्रस्तुत कर सकू धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Shopping Cart
Open chat
1
Hello
Welcome to The JK Dish Info
We will Reply Soon , Stay tuned
check out:
1.https://www.youtube.com/jkdishinfo
2.www.jkdishinfo.com